Paytm payments bank rbi: आरबीआई ने पेटीएम को बंद क्यों किया? पेटीएम ग्राहक को लगा बड़ा झटका,

Paytm payments bank rbi:आरबीआई ने एक बड़ा फैसला लिया है,इन्होंने पेटीएम को बंद करने का ऐलान कर दिया है, इस खबर को सुनने के बाद पेटीएम यूजर्स की चिंता बढ़ गई है,क्योंकि पेटिएम चलाना सभी के लिए एकदम आसान था,और सभी आसानी से इसका यूज कर पाते थे,इस ऐप का यूज सभी जगह पर होता है,दुकान पर भी इसका यूज होता है,ऑनलाइन पेमेंट ऐप पेटीएम को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर कार्रवाई कारते हुए बड़ा झटका दिया. जिसके बाद पेटीएम पेमेंट बैंक की कई सेवाओं पर रोक लगा दी जा चुकी है. आरबीआई ने टॉप अप से लेकर क्रेडिट ट्रांजैक्शन तक की कई सेवाओं को 29 फरवरी के बाद रोक लगाने का आदेश सुनाया,आरबीआई की इस कार्रवाई के बाद लोगों के मन में कई सवाल और कई कंफ्यूजन हैं. क्या पेटीएम बंद हो जाएगा? पेटीएम का फास्टैग का क्या होगा? वॉलेट में रखें पैसे का इस्तेमाल कैसे होगा? जानते हैं ऐसे सभी सवालों के जवाब.


पेटीएम के बंद होने से क्या फर्क पड़ेगा,

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों की अनदेखी की. जिसके बाद उसके खिलाफ सख्त फैसला लिया गया.आरबीआई की ये कार्रवाई पेटीएम ऐप पर नहीं पेटीएम पेमेंट बैंक पर हुआ है. यानी यदि आप पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करते हैं और वह पेटीएम पेमेंट बैंक से सर्विस नहीं ले रहे हैं. तो एप पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. 29 फरवरी के बाद भी आपका पेटीएम ऐप पहले के जैसे ही काम करता रहेगा.

29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक के वॉलेट में बचे बैलेंस के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए तय सीमा से पहले वॉलेट के बैलेंस को ट्रांसफर कर लें.नहीं तो आप सभी को काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है, इस लिए पेटीएम बंद होने से पहले ही अपना पूरा पैसा कहीं दूसरी जगह भेज दो या किसी दूसरे ऐप में ट्रांसफर कर लो नहीं तो आगे बहुत बड़ी दिक्कत हो सकती है, आपका पैसा भी फस सकता है,

पेटीएम पेमेंट बैंक पर आरबीआई ने एक्शन लिया है. केवल इसी से जुड़ी सेवाएं प्रभावित होगी. पेटीएम पेमेंट बैंक से UPI का उपयोग 29 फरवरी के बाद नहीं कर पाएंगे. लेकिन आप चाहे तो भुगतान के लिए अन्य बैंकों की यूपीआई आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं.पेटीएम के बंद होने के बाद काफी फर्क तो पड़ेगा,लेकिन धीरे धीरे सब कुछ ठीक भी हो जाएगा, क्या पता इसकी तरह ही दूसरा ऐप लांच हो जो पेटीएम की तरह ही काम करे, लेकिन इस समय इस ऐप का यूज करने वाले काफी लोग है,जो काफी परेशान होंगे,

आरबीआई की कार्रवाई के बाद पेटीएम ने सोशल मीडिया प्लेटफोर्म एक्स पर जानकारी दी कि इस कार्रवाई का एनसीएमसी कार्ड पर प्रभाव नहीं पड़ेगा. कार्ड के बैलेंस का आप बाद में भी इस्तेमाल कर पाएंगे. पेटीएम अन्य बैंकों के साथ भुगतान की सुविधा के लिए सम्पर्क कर रहा है.

पेटीएम फास्टैग का इस्तेमाल 29 फरवरी तक कर सकते हैं. इसके बाद वो निष्क्रिय हो जाएगा. फास्टैग सर्विस जारी रखने के लिए पेटीएम दूसरे बैंकों के साथ मिलकर काम कर रहा है. यदि बैंकों के साथ डील नहीं हो पाती है तो दूसरा नया फास्टैग खरीदना पड़ सकता है.

यदि आपने पेटीएम पेमेंट बैंक से लोन लिया है तो लोन का रीपेमेंट पहले के जैसे ही रहेगा. इसके लिए पहले के जैसे ही किस्तों का भुगतान होगा.

पेटीएम की प्रमोटर कंपनी वन97 कम्युनिकेशन अन्य बैंकों के साथ भी काम करते आई है. पेटीएम पेमेंट बैंक पर हुए एक्शन के बाद उन्होंने अन्य बैंकों के साथ काम करना तेज कर दिया है.

पेटीएम पेमेंट बैंक पर आरबीआई का एक्शन हुआ है. इसलिए यदि कोई दुकानदार पेटीएम पेमेंट्स बैंक में पैसे लेते हैं तो उन्हें दूसरे बैंकों में पेमेंट रिसीव करना होगा.

Leave a Comment