India vs England 2nd test :दूसरे टेस्ट मैच में यशस्वी जायसवाल का आया तूफान, 179, रन बनाकर है, नाबाद

India vs England 2nd test :दूसरे टेस्ट मैच में यशस्वी जायसवाल का आया तूफान, 179, रन बनाकर है, नाबाद

इंडिया और इंग्लैंड के बीच हो रहे टेस्ट मैच के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए,93, ओवर में 6, विकेट के नुकसान पर 336, रन बनाया है, 336, रनों में यशस्वी जायसवाल के 179, रन भी सामिल है, दूसरे टेस्ट मैच में जायसवाल ने एक अच्छी पारी खेली है, और वह अभी तक नाबाद है,यशस्वी के अलावा कोई भी दूसरा भारतीय बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया। 34 रन बनाने वाले शुभमन गिल भारत के लिए अब तक दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापत्तनम के डॉ. वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। पहले दिन का खेल खत्म हो चुका है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 336 रन बना लिए हैं। पहले दिन कुल 93 ओवर का खेल हुआ और यशस्वी जायसवाल के कारण यह दिन भारत के नाम रहा। अब यशस्वी के साथ रविचंद्रन अश्विन क्रीज पर हैं और दूसरे दिन भारतीय टीम अपना स्कोर 500 रन के करीब ले जाने की कोशिश करेगी। यशस्वी एक छोर पर जमे हैं, लेकिन दूसरे छोर पर अश्विन को उनका साथ देना होगायशस्वी जायसवाल इस मैच में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेल चुके हैं। वह 257 गेंद पर 179 रन बनाकर नाबाद हैं। उन्होंने अब तक 17 चौके और पांच छक्के लगाए हैं। वहीं, अश्विन 10 गेंद में पांच रन बनाकर नाबाद हैं। इस पारी में यशस्वी के अलावा कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका। 34 रन बनाने वाले गिल दूसरे सर्वोच्च स्कोरर रहे। अपना पहला मैच खेल रहे रजत पाटीदारी ने 32 रन बनाए।

भारतीय टीम की बल्लेबाजी

भारतीय टीम की तरफ से यशस्वी जायसवाल को छोड़कर और कोई भी बल्लेबाज का बल्ला नहीं चला, सभी ने निराश किया है, खास तौर पर गिल पहले टेस्ट मैच में भी कुछ खास रन नहीं बना पाए, और दूसरे मैच में भी ज्यादा रन नहीं बनाया, और जल्दी ही आउट हो गए, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 14 रन और श्रेयस अय्यर 27 रन बनाकर आउट हुए। अक्षर पटेल ने भी 27 रन बनाए। श्रीकर भरत 17 रन बनाकर दिन के अंत में आउट हुए। इंग्लैंड के लिए शोएब बशीर और रेहान अहमद ने दो-दो विकेट लिए। टॉम हार्टले और जेम्स एंडरसन ने एक-एक विकेट लिए। जो रूट को 14 ओवर की गेंदबाजी के बावजूद कोई विकेट नहीं मिला।

यशस्वी जायसवाल की खतरनाक बल्लेबाजी

यशस्वी जायसवाल ने दूसरे टेस्ट मैच में तूफानी पारी खेलते हुए, 179, रन बनाया है, इन्होंने इस पारी के दौरान 17, चौके और 5, छक्के भी लगाए है, और 179, रन बनाकर अभी तक नाबाद है,यशस्वी भारत के सिर्फ चौथे बल्लेबाज हैं, जो 23 साल के होने से पहले भारत और विदेश दोनों जगह टेस्ट में शतक लगा चुके हैं। यशस्वी ने अपने पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज में 171 रन की शानदार पारी खेली थी। अब उन्होंने भारत में शानदार शतक लगाया है। यशस्वी से पहले रवि शास्त्री, सचिन तेंदुलकर और विनोद कांबली ऐसा कर चुके हैं। खास बात यह है कि ये चारों खिलाड़ी मुंबई की रणजी टीम का हिस्सा रहे हैं।

जायसवाल ने मैच के पहले दिन 179 रन बनाए और किसी भी टेस्ट में पहले दिन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीयों के क्लब में शामिल हो गए। इस सूची में वह छठे स्थान पर हैं। शीर्ष पर वीरेंद्र सहवाग 228 रन के साथ हैं। वह 195 और 180 रन के साथ दूसरे और पांचवें स्थान पर भी हैं। वसीम जाफर 192 रन के साथ तीसरे और शिखर धवन 190 रन के साथ चौथे स्थान पर हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ एक दिन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीयों में वह संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। करुण नायर 232 रन के साथ पहले और सुनील गावस्कर 179 रन के साथ दूसरे स्थान पर हैं

रजत पाटीदार के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड

रजत पाटीदार एक ऐसे खिलाड़ी है, जिनके नाम एक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है, दरअसल रजत पाटीदार को भारतीय टीम के लिए पहला मुकाबला 30, साल की उम्र में खेलने का मौका मिला है, मतलब ये है कि सबसे ज्यादा उम्र होने के बाद भारतीय टीम से खलने की लिस्ट में ये दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए है,रजत पाटीदार ने भी भारत के लिए पहला मुकाबला खेला। वह 1980 के बाद से दूसरे सबसे उम्रदराज भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 30 साल से ज्यादा की उम्र में भारत के लिए टेस्ट डेब्यू किया है। इस मामले में सूर्यकुमार यादव शीर्ष पर हैं। रजत ने 30 साल 246 दिन की उम्र में अपना पहला टेस्ट खेला। वहीं, सूर्यकुमार ने 32 साल 148 दिन की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में टेस्ट डेब्यू किया था।

जेम्स एंडरसन ने 41 साल की उम्र में यह मैच खेला और भारत में टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए।

https://kundanews.com/

pakistan-vs-newzealand/

https://youtube.com/@AtoZsports377

Leave a Comment